top of page

देशभर में सामाजिक महिला उद्यमियों से लाया जा सकता हैं आर्थिक बदलावः पटेल,भोपाल।



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना में, मप्र में नारी शक्ति वंदन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान कार्यक्रम में पहुंचे श्री विश्व समर्थ विलेज फाउंडेशन पुणे के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी योगेन्द्र पटेल ने एनजीओ प्रबंधन एवं समूहों के विकास में उनकी भूमिका एवं उनके उत्पादों की बाजार उपलब्धता पर विस्तार से बताया। श्री पटेल ने बताया कि श्री विश्व समग्र विलेज फाउंडेशल के संस्थापक श्री डाॅ. अविनाश साने जी के प्रेरणा से यह कार्यक्रम पूरे देश भर में किसानों एवं कारीगरों के आर्थिक हित में चलाया जा रहा है।

हम “स्वाभियान” परियोजना से महिला उद्यमियों एवं कारीगरों एवं किसान उत्पाद संगठनों के उत्पादोंको 'उत्पादक से सीधे उपभोक्ता' की संकल्पना के तहत बाजार की पहुंच में लाने, प्रयास कर रहे हैं| इसमे उत्पादकोंके खुद के ब्रँड को प्रमोट और वितरीत किया जाता है| इस वजह से हर एक उत्पादक की अपनी एक पहचान तयार होगी, जो उनके लिये लाभकारी हैं|

इसी कड़ी में संस्था द्वारा 10 से 14 मई 2024 को एक विशाल प्रदशर्नी का आयोजन मुंबई में किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में देशभर के किसान एवं कारीगर जुड़ेंगे एवं खेती को लाभ का धंधा बनाने की विभिन्न जानकारियों से अवगत भी होंगे एवं अपने उत्पाद को एक बड़े ग्राहक समूह को बेच भी सकेंगे। इतना ही नहीं प्रदर्शनी में शामिल उत्पादक एवं कारीगर किंका बाजार विपणन प्रणाली से साल भर के लिए भी जुड़ जाएंगे, और मुंबई पुणे खुद के उत्पाद बेंच पाएंगे|

कार्यशाला में स्व सहायता समूहों की प्रदेश प्रभारी शशि यादव ने कहा कि हम स्व-सहायता समूहों को एनजीओ में परिवर्तन को लेकर पहल कर रहे ताकि वे अपनी पहचान के साथ कार्य कर महिला उद्यमी के रूप में परिवर्तित हो सके।

• भाजपा महामंत्री रविन्द्र विजयवर्गीय ने महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों में सृजन कर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

कार्यक्रम में नगर परिषद अध्यक्ष लक्ष्मी सोनू चौकसे ,नमिता अग्रवाल ने समूहों की महिलाओं को कई प्रकार के उत्पाद बनाकर बाजार तक पहुंचे का मार्गदर्शन दिया।

4 views0 comments

Comentarios

Obtuvo 0 de 5 estrellas.
Aún no hay calificaciones

Agrega una calificación
bottom of page